1983 में ली थी 241 अमेरिकियों की जान, हिजबुल्‍लाह कमांडर फउद को अब इजरायल ने मार गिराया

2024-07-31 ndtv.in HaiPress

हिज़बुल्लाह का टॉप सैन्य कमांडर ढेर...

यरुशलम:

इज़रायल ने बेरुत शहर के दक्षिणी हिस्से में जो बड़ा हवाई हमला किया है,उस हमले में उनसे हिजबुल्लाह के टॉप मिलिटरी कमांडर फउद शुकर जिसे कि अल हाज़ी मोहसीन के नाम से भी जाना जाता है,उसे ढेर करने का दावा किया है. हालांकि,अभी हिजबुल्लाह या लेबनान की तरफ़ से इस पर कुछ नहीं कहा गया है. शुरुआती कंफ्यूज़न के बाद आईडीएफ़ ने फउद शुकर की मौत की पुष्टि अपनी तरफ़ से की है. इस हमले में एक महिला और दो बच्चों के मारे जाने की भी ख़बर है. 70 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

बेरुत में अमेरिकी मेरीन कैंप पर हमले का दोषी

इस हमले के बाद हिजबुल्लाह की तरफ़ से जवाबी हमले की आशंका के मद्देनज़र इज़राइल ने अपने एयर स्पेस का कुछ हिस्सा बंद करने का फ़ैसला किया है. इज़राइल की सेना स्टेट ऑफ़ अलर्ट जारी किया है और ख़ासतौर पर लेबनान की सीमा के नज़दीक रहने वालों के लिए सावधान रहने और बम शेल्टर्स में ही रहने की सलाह दी है. बेरुत पर हुए इस हमले को इज़राइल की तरफ़ से हुआ,अब तक सबसे बड़ा हमला माना जा सकता है,क्योंकि इसमें हिज्बुल्लाह के टॉप सैन्य कमांडर की जान गई है. फउद शुकर हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह का वरिष्ठ सलाहकार भी था और उनके तमाम सैन्य ऑपरेशन का इंचार्ज भी. उसे 1983 में बेरुत में अमेरिकी मेरीन कैंप पर हमले का भी ज़िम्मेदार माना गया,जिसमें 241 अमेरिकी सर्विसमेन की जान गई थी. एफ़बीआई ने उस पर 5 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित कर रखा था.

अमेरिका ने दी धमकी

इज़राइल ने फउद शुकर को शनिवार को गोलान हाइट्स इलाक़े में हुए हमले का ज़िम्मेदार बताया है,जिसमें फुटबॉल ग्राउंड में खेल रहे 12 बच्चों की जान गई और 30 से अधिक घायल हुए. ये अरबी भाषी द्रुज समुदाय की बस्ती पर हुआ हमला था और इज़राइल ने कहा था कि हिजबुल्लाह को इसकी बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ेगी. उस समय इज़राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू अमेरिकी दौरे पर थे. वे अपना दौरा समय से पहले ख़त्म कर लौटे. लौटते हुए उन्होंने भी हिजबुलाह को बड़ी क़ीमत चुकाने की धमकी दी थी.

हिजबुल्लाह ने तमाम रेड लाइन क्रास की

धुर दक्षिण पंथी नेता और इज़राइल के वित्त मंत्री स्मोत्रित ने तो सीधे हिज्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह के सिर से इसकी क़ीमत चुकाने की बात की थी. तब विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हिजबुल्लाह ने तमाम रेड लाइन क्रास कर दी हैं और अब रक्षा मंत्री गैलेंट ने भी वही दोहराया है. नेशनल सिक्‍योरिटी मिनिस्टर बेन ग्वीर ने एक्स पोस्ट पर लिखा है- हर कुत्ते का एक दिन होता है. (Every dog shall have a day). इज़राइल के तेवर से साफ़ है कि वो हिजबुल्लाह को और अधिक निशाना बनाएगा. इससे पूर्ण युद्ध का एक और मोर्चा खुलने की आशंका बढ़ गई है,जो कि अमेरिका जैसा देश नहीं चाहता.

ये भी पढ़ें :-40 करोड़ रखा था इनाम,कौन है फउद शुकर,जिसे मार इजरायल ने पूरा किया इंतकाम

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
© कॉपीराइट 2009-2020 भारतीय शहर की खबर      हमसे संपर्क करें   SiteMap