"देश पहले, पार्टी बाद में..." : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर पहले भाषण में बोले कीर स्टार्मर

2024-07-06 ndtv.in HaiPress

नई दिल्ली:

लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर शुक्रवार को बकिंघम पैलेस में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए.इसके बाद पीएम के सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर नए प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले भाषण में कीर स्टार्मर ने शुक्रवार को वादा किया कि उनकी लेबर सरकार पहले दिन से ही नेशनल रिन्यूअल पर काम करेगी.

लेबर पार्टी की प्रचंड जीत के साथ 14 साल के कंजर्वेटिव शासन को समाप्त करने के बाद कीर स्टार्मर ने कहा,"परिवर्तन का काम तुरंत शुरू होगा,इसमें कोई संदेह नहीं है,कि हम ब्रिटेन का पुनर्निर्माण करेंगे."स्टार्मर ने कहा,"देश पहले,पार्टी बाद में... हम इसी तरह सेवा करेंगे."

ब्रिटेन के ऐतिहासिक आम चुनाव में कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी ने जीत प्रचंड जीत हासिल की है. जीत के बाद 61 साल के स्टार्मर अपनी पत्नी विक्टोरिया स्टार्मर के साथ राजमहल पहुंचे.

इससे पहले,44 साल के ऋषि सुनक ने महाराजा से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

स्टार्मर ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल में 'राष्ट्रीय नवीनीकरण' के एक चरण का वादा किया है.

शुक्रवार को सुबह लेबर पार्टी को संसद में बहुमत के लिए आवश्यक 326 सीटों पर जीत मिल गई. उसके बाद स्टार्मर ने लंदन में अपना विजय भाषण देते हुए कहा,'परिवर्तन अब शुरू होता है और यह अच्छा लगता है,मुझे ईमानदार होना चाहिए.''उन्होंने कहा,‘‘इस तरह के जनादेश साथ एक बड़ी जिम्मेदारी भी मिलती है. हमारा कार्य इस देश को एक साथ रखने वाले विचारों को नवीनीकृत करने से कम नहीं है. राष्ट्रीय नवीनीकरण...''

बाद में,नए प्रधानमंत्री स्टार्मर ब्रिटेन के 58वें नेता के रूप में कार्यभार संभालने के लिए डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे.

उन्होंने ब्रिटेन के पहले ब्रिटिश-एशियाई प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के 'अतिरिक्त प्रयासों' की सराहना की. उन्होंने कहा कि देश ने बदलाव के लिए मतदान किया है और हम सबको साथ मिलकर आगे बढ़ने की जरूरत है.

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
© कॉपीराइट 2009-2020 भारतीय शहर की खबर      हमसे संपर्क करें   SiteMap