2032 तक भारत बन जाएगा 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था : गौतम अदाणी

2024-06-20 ndtv.in HaiPress

अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा,"भारत की असली तरक्की अभी बाकी है..."

अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी का कहना है कि वित्तवर्ष 2032 तक भारत 10 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर (10 ट्रिलियन डॉलर) की अर्थव्यवस्था बन जाएगा,और बुनियादी ढांचे पर कुल खर्च भी 2.5 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर से ज़्यादा होगा.

क्रेडिट रेटिंग कंपनी क्रिसिल (CRISIL) के वार्षिक इन्फ़्रास्ट्रक्चर शिखर सम्मेलन 'इन्फ़्रास्ट्रक्चर : द कैटेलिस्ट फ़ॉर इंडिया'ज़ फ़्यूचर' के दौरान गौतम अदाणी ने अपने अनुमानों का ज़िक्र करते हुए अगले आठ साल में भारत के 10 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाने की बात कही. अदाणी ग्रुप के चेयरमैन का कहना था,"हमारे अनुमान बताते हैं कि वित्तवर्ष 2032 तक भारत का 10 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर (10 ट्रिलियन डॉलर) की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य है - और उस वक्त बुनियादी ढांचे पर कुल खर्च 2.5 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर से ज़्यादा होगा... और इस पूरे खर्च का लगभग एक चौथाई,यानी 25 फ़ीसदी ऊर्जा और ऊर्जा परिवर्तन पर होने की उम्मीद है..."

--- ये भी पढ़ें ---


* भारतीय होने का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता : गौतम अदाणी


* मोदी सरकार की नीतियों से बुनियादी ढांचे ने भरी उड़ान : गौतम अदाणी


* AI क्रांति को गति देगा अदाणी समूह,बनाएगा सबसे ज्यादा डेटा सेंटर

"भारत की असली तरक्की अभी बाकी है..."

गौतम अदाणी ने अपने संबोधन में दावा किया कि भारत की असली तरक्की होना अभी शेष है. उन्होंने कहा,"भले ही हर देश की अपनी चुनौतियां होती हैं,लेकिन मैं पूरे भरोसे के साथ कह सकता हूं कि भारत की असली तरक्की,असली विकास अभी होना बाकी है... ऐसा मंच पहले से दुनिया में मौजूद है,जिसकी बदौलत कई ट्रिलियन-डॉलर मार्केट स्पेस तैयार हो सकते हैं..."

We're thrilled to kick off the CRISIL Ratings Annual Infrastructure Summit 2024. To kickstart our proceedings,we are honoured to have Mr. Gautam Adani,Chairman and Founder,Adani Group,deliver the keynote address. pic.twitter.com/wbh5HPKBeA

— CRISIL Limited (@CRISILLimited) June 19,2024

"ग्रीन इलेक्ट्रॉन की उपलब्धता ही आर्थिक विकास को आगे ले जाएगी..."

गौतम अदाणी ने ग्रीन इलेक्ट्रॉन को किसी भी मुल्क की आर्थिक तरक्की की राह में बेहद अहम कारक करार दिया और कहा,"ग्रीन इलेक्ट्रॉन की उपलब्धता ही किसी देश के आर्थिक विकास को गति देने वाला सबसे अहम पहलू होगी... और मेरी राय में ग्रीन इलेक्ट्रॉन के बाज़ार में आज के दौर में तरक्की की कोई हद नहीं है..." उन्होंने दावा किया,"हम दुनिया के सबसे कम कीमत वाले ग्रीन इलेक्ट्रॉन का उत्पादन करेंगे,जो ऐसे कई सेक्टरों के लिए फ़ीडस्टॉक बनेगा,जिन्हें सस्टेनेबिलिटी की ज़रूरतों को पूरा करना ही होगा..."

View this post on Instagram

A post shared by NDTV India (@ndtvindia)

"एनर्जी ट्रांज़िशन पर 100 अरब डॉलर का निवेश करेगा अदाणी समूह..."

अदाणी समूह के चेयरमैन ने घोषणा की कि समूह ग्रीन एनर्जी के उत्पादन के लिए उपकरण निर्माण सहित एनर्जी ट्रांज़िशन परियोजनाओं पर 100 अरब अमेरिकी डॉलर से ज़्यादा का निवेश करने की योजना बना रहा है. अदाणी ग्रुप सोलर पार्क,पवन फार्म और ग्रीन हाइड्रोजन के लिए इलेक्ट्रोलाइज़़र का उत्पादन करने की सुविधाएं विकसित कर रहा है.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited,an Adani Group Company.)

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
© कॉपीराइट 2009-2020 भारतीय शहर की खबर      हमसे संपर्क करें   SiteMap